अपने पसंदीदा प्रकार चुनें
फैशन
रिश्तों
होम
जीवन शैली
सुंदरता
मनोरंजन
खाद्य और सफर
समाचार
डिज़ाइन
मजेदार
दिलचस्प
गैजेट्स और विज्ञान
सिनेमा और टीवी
यात्रा
संस्कृति और कला
जानवरों
चुनें
अर्श तक पहुँची भारतीय अभिनेत्रियाँ
August 20, 2018

बालीवुड अभिनेत्रियों ने हमेशा दर्शकों के दिलों पर राज किया है। दर्शकों की जिज्ञासा हमेशा उनके विषय में अधिक से अधिक जानने की रही है। इनमें से अनेक दूसरों के लिए मिसाल बन गईं। उनमें से कुछ अभिनेत्रियाँ हैं-

 

 

काजोल काजोल दिवंगत निर्माता निर्देशक सोमू मुखर्जी और अभिनेत्री तनूजा की बेटी हैं। इनकी पहली फिल्म बेखुदी चली नहीं लेकिन आलोचकों को उनका अभिनय पसंद आया। काजोल की पहली हिट फिल्म बाजीगर थी। यह बालीवुड की अकेली ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें नकारात्मक रोल के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला। काजोल नूतन के बाद दूसरी ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हें पाँच फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 

 

सुष्मिता सेन सुष्मिता सेन ने 1994 में मिस इंडिया और ब्रह्माण्ड सुंदरी का खिताब जीत बालीवुड में प्रवेश किया। हमारे समाज में जहाँ खून के रिश्तों को सर्वोपरि माना जाता है वहाँ सुष्मिता सेन ने साहसिक कदम उठाते हुए दो लड़कियों को गोद लिया। वह एकल माता के रूप में अपनी पालिता पुत्रियों को समाज में उच्च मुकाम देने का प्रयास कर रही हैं। सुष्मिता सेन एक ऐसी महिला हैं जिन्होंने समाज की बंदिशों को तोड़कर लोगों को एक नई राह दिखाई। प्रियंका चोपड़ा सन 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद हिन्दी फिल्मों मे ‘द हीरो-लव स्टोरी आफ अ स्पाई’ से हिन्दी फिल्मों में अपने कैरियर की शुरूआत की। इसके बाद इन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया जिसमें इनके अभिनय की आलोचकों ने प्रशंसा की। फिल्म ‘फैशन’ में निभाए किरदार के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। आज प्रियंका भारतीय फिल्मों के साथ-साथ विदेशी फिल्मों में भी अपने अभिनय के जलवे बिखेर रही हैं।

 

 

कंगना रनौत हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है। 2014 में आई फिल्म ‘क्वीन’ के इनके अभिनय के कारण इन्हें बालीवुड की क्वीन भी कहा जाता है। स्पष्टवादिता की इनमें कमी नहीं है। इन्होंने कभी भी किसी से डर कर अपने वक्तव्य को नहीं बदला। बालीवुड में भाई-भतीजावाद का विरोध करने में भी आगे रहीं। निश्चित रूप से वह एक साहसी महिला हैं।

दीपिका पादुकोण मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी दीपिका किशोरावस्था में राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी थी। लेकिन खेल में अपना कैरियर न बना उन्होंने अपने लिए फिल्मों को अपना कैरियर बनाया। और शुरूआत ब्लाक बस्टर ‘ओम शांति ओम’ से की। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किय गया। उनकी कुछ फिल्में फ्लाप भी हुई लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और शायद यही वजह है कि आज उनकी गणना शीर्ष अभिनेत्रियों में होती है।

 

 

ऐश्वर्या राय बच्चन ऐश्वर्या राय भारतीय सिनेमे की प्रमुख अभिनेत्री है। 1994 में ‘मिस इंडिया’ की उपविजेता बनने के बाद उसी वर्ष विश्व सुंदरी प्रतियोगिता जीती। अपने सफल अभिनय से ऐश ने खुद को भारत की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री बनाया। भारत सरकार ने 2009 में ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया। ये अनेक सामाजिक संस्थाओं और कंपनियों की ब्रांड एंबेसडर हैं। माधुरी दीक्षित नेने माधुरी दीक्षित हिन्दी फिल्मों की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री एवं नृत्यांगना हैं। माधुरी दीक्षित ने हिन्दी फिल्मों में अपने लिए वह स्थान बनाया है जिसे पाने का सपजा आज की हर अभिनेत्री का है। उनके नृत्य और अभिनय में जादू है। चार बार इन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। माधुरी दीक्षित का विवाह डा श्री राम नेने से हुआ।

रेखा रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है। रेखा हिन्दी फिल्मों की सर्वोच्च अभिनेत्री के रूप में जानी जाती हैं। इन्होंने 1966 में अपने कैरियर की शुरूआत बाल कलाकार के रूप में तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम से की थी। उन्होंने अब तक 180 से अधिक फिल्मों में कार्य किया है। मुख्ष्धारा के अतिरिक्त इन्होंने अनेक कला फिल्मों में भी काम किया। ‘उमराव जान’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। 2010 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

 

 

करीना कपूर कपूर परिवार की लाडली करीना ने अपने फिल्मी जीवन यात्रा की शुरूआत 2000 में ‘रिफ्यूजी’ फिल्म से की। इन्होंने फिल्मों में कई तरह के किरदार निभाए हैं। उन्हें 6 बार फिल्म फेयर पुरस्कार मिला है। इनका नाम बालीवुड में सबसे अधिक फीस लेने वालों में आता है। करीना कपूर ने अपने से उम्र में 10 साल बड़े सैफ अली खान से शादी की है। करीना बालीवुड की अकेली अभिनेत्री हैं जिन्होंने पाँचों खानों के साथ काम किया है। अनुष्का शर्मा अनुष्का शर्मा का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है। वह एक प्रसिद्ध माडल, अभिनेत्री और फिल्म निर्माता है। अपने फिल्मी सफर की शुरूआत इन्होंने आदित्य चोपड़ा की फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से की। एक अभिनेत्री के तौर पर ‘जब तक है जान’ के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिला। यह बहुत सी ब्रांड की ब्रांड एंबेसडर हैं। इन्होंने क्रिकेटर विराट कोहली से विवाह किया है।

यह भी देखें
से FunnySir
/
/
English
Español
Deutsche
Русский
Italiano
Portuguese
Français
Vietnamese
सभी प्रकार
अपने पसंदीदा प्रकार चुनें
Design
Funny
Interesting
People
Animals
Design
Funny
Interesting
People
Animals
चुनें
सफलता टाइमआउट नहीं हाँ